Wednesday, 3 December 2008

डर गये है गांधी

मुंबई पर आतंकी हमले के बाद गांधी फिल्म में गांधी की भूमिका के लिए ऑस्कर पुरस्कार हथियाने वाले बेन किंग्सले डरे हुये हैं और इसी कारण वह अपनी फिल्म बुद्ध की शूटिंग को टालने की बात कर रहे हैं। बुद्ध फिल्म की शूटिंग अगले साल भारत में किये जाने की योजना बहुत पहले से बन रही थी और इस फिल्म से जुड़ी पूरी यूनिट भारत आने की तैयारी में थी।
ब्रिटिश इंडेपेंडेंड फिल्म अवार्ड में एक रेडियो से बातचीत के दौरान मुंबई में आतंकी हमले से हैरान परेशान बेन किंग्सले ने कहा है कि इस घटना से हमारा प्रोजेक्ट बूरी तरह से प्रभावित हुआ है और फिलहाल हम भारत नहीं जा रहे हैं। अब प्रोजेक्ट को भारत में शूट करने का निर्णय हमारे फायनेंसर और प्रोड्यूसर करेंगे। यह फिल्म उद्योग पर आतंकवाद की एक बहुत बड़ी मार है। विश्वव्यापी आर्थिक मंदी से मुंबई का फिल्म उद्योग पहले से चरमराया हुआ है। बेन किंग्सले भारत में बुद्ध फिल्म भी शूटिंग के अलावा यहां पर और भी दो फिल्मों की शूटिंग की योजना बना रहे थे। अपनी अगली दो फिल्मों के विषय में फिलहाल वह कुछ भी बोलने की स्थिति में नहीं हैं।
इस मामले पर कुछ बोलने की स्थिति में तो अभी गांधी जी भी नहीं होंगे। वैसे भी आजादी के अंतिम दिनों में लोगों ने उनकी बाते सुननी बंद कर दी थी। महानता के लेबल कभी-कभी इनसान को लाचार कर देता है, अंतिम दिनों में गांधी इसी लाचारी के शिकार हुये थे।

3 comments:

सुस्वागतम!!